Monsoon Recipes: जानिए मानसून सीजन में अरबी के पत्तों से बनने वाली दो स्वादिस्ट रेसिपी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Monsoon Recipes: कुछ सब्जियां और फल ऐसे होते हैं जो मौसम के अनुसार कुछ समय के लिए ही बाजार में उपलब्ध होते हैं। इनमें से एक हैं तारो की पत्तियां, जो केवल मानसून के मौसम में कुछ समय के लिए उपलब्ध होती हैं। कई लोगों को अरबी (Arbi) के पत्तों के पकौड़े या अरबी के पत्तों की सब्जी बहुत पसंद होती है।

आप सभी ने अरबी (Arbi) के पत्तों से बने व्यंजन तो जरूर खाए होंगे, इसकी रेसिपी ज्यादातर ग्रामीण इलाकों में बनाई जाती है। अरबी के पत्तों से पकौड़ा कढ़ी, उड़द दाल पकौड़ा कढ़ी, भजिया जैसी कई तरह की रेसिपी बनाई जाती हैं। आज के आर्टिकल में भी हम आपको अरबी की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं। अरबी के पत्ते भी हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, तो आइए बिना देर किए जानते हैं इससे बनने वाली रेसिपी के बारे में।

अरबी के पत्तों के पकोड़े

अरबी (Arbi) के पत्तों के पकोड़े बनाने के लिए उड़द, मूंग और चना दाल को एक रात पहले भिगो दें। अब इन तीनों को पीस लें और इसमें हरी मिर्च, लहसुन और अदरक का पेस्ट मिला लें। साथ ही नमक और करी पत्ता भी काट कर मिला दीजिये। अरबी के पत्तों को साफ पानी से धोकर बारीक काट लीजिये और दाल मिक्सर में मिला दीजिये। अब इसमें आधा कटोरी चावल का आटा मिलाएं और इससे पकोड़े बनाना शुरू करें। चावल का आटा पकोड़े को कुरकुरा बना देगा। अब तेल गर्म करें और सारे बैटर के साथ बारी-बारी से पकौड़े तलें और दही की चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

अरबी के पत्तों की सब्जी। Monsoon Recipes

अरबी के पत्तों की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले अरबी के पत्ते लें और उन्हें धोकर साफ कर लें। अब अरबी के पत्तों को सूखे कपड़े से पोंछ लें। उड़द दाल को कुछ देर पानी में भिगो दें और फिर मिक्सर की मदद से पीस लें। अब अरबी के पत्ते लें और उन्हें किसी समतल जगह पर रख दें और उसमें पिसी हुई उड़द की दाल डालकर पत्तों के उलटी तरफ फैला दें। अब मसूर की पत्तियों को लपेट लें।

इसके बाद एक बड़े बर्तन में जरूरत के मुताबिक पानी भरकर गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। जब पानी गर्म हो जाए तो बर्तन के ऊपर एक छलनी रखें और उस पर अरबी के पत्तों को भाप में पकाएं। पत्तों को तब तक भाप में पकाना है जब तक कि पत्ते और दाल पूरी तरह पक न जाएं। इसके बाद पत्तों को निकालकर टुकड़ों में काट लें। इस दौरान प्याज, टमाटर और लहसुन को बारीक काट लें।

Monsoon Recipes 

अब एक पैन में तेल डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें अरबी के पत्तों के टुकड़े डालकर तल लें। जब टुकड़े अच्छे से फ्राई हो जाएं तो इन्हें एक बाउल में निकाल लें। अब दूसरे पैन में थोड़ा सा तेल डालें और उसमें प्याज, लहसुन, हरी मिर्च और करी पत्ता डालकर भूनें। जब प्याज नरम हो जाए तो इसमें लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी डालकर मिलाएं और पकाएं।

अब दही को मथ लें और उसमें पानी डालकर पतला कर लें। पैन में दही डालें और उबाल आने तक पकने दें। इसके बाद इसमें तले हुए तारो के पत्तों के टुकड़े डालें। अब सब्जी को ढककर 5-7 मिनिट तक पकने दीजिए। आपकी स्वाद और सेहत से भरपूर अरबी करी तैयार है। इसे परोसने से पहले इसे बारीक कटे हरे धनिये की पत्तियों से सजा लें, फिर रोटी या पराठे के साथ परोसें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment