ठंड में शौक से खाए जाते हैं ये स्ट्रीट फूड, इनमें से आपका कौन सा फेवरेट

By Top Hindustan

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

सर्दियों के दौरान खानपान का मजा और दोगुना हो जाता है. ठंड और गर्म चाय के साथ स्नैक्स का कॉम्बिनेशन मौसम को एंजॉय करने का बेस्ट तरीका है. वैसे चाय के शौकीन ही नहीं ऐसे भी लोग है जो कई तरीकों से विंटर सीजन को एंजॉय करना पसंद करते हैं. इसमें ऐसे भी लोग हैं जिन्हें स्ट्रीट फूड काफी पसंद है. जुबां पर बाजार के कुछ फूड्स का टेस्ट ऐसा बना हुआ है कि इनके चाहने वाले इन्हें चाहकर भी नजरअंदाज नहीं कर पाते हैं. खास बात है कि कुछ स्ट्रीट फूड्स का मजा ठंड के मौसम में ही लिया जाता है.

यहां हम आपको भारत के उन स्ट्रीट फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें सर्दी में बड़े शौक से खाया जाता है. इसमें दिल्ली में मौजूद दौलत की चाट से लेकर पाय का सूप तक शामिल है. जानिए इनके बारे में…

शकरकंद की चाट, नॉर्थ इंडिया

उबली या भुनी हुई शकरकंदी को धनिया की हरी चटनी और मसालों के साथ बड़े शौक से खाया जाता है. खासतौर पर ठंड में इसे नॉर्थ इंडिया में खाने का अलग ही क्रेज रहता है. गलियों में दुकानों पर इस अनोखी चाट को खूब परोसा जाता है.

गाजर का हलवा

ठंड में खाए जाने वाले फूड्स की बात हो तो भला गाजर के हलवे को कैसे नजरअंदाज किया जा सकता है. न सिर्फ घरों में बल्कि भारत की अमूमन हर गली या नुक्कड़ पर ठंड में गाजर का हलवा खाने और खिलाने वाले ढेरों मिल जाएंगे. देसी घी और गाजर से बनने वाली इस स्वीट डिश के दीवाने बहुत हैं.

दौलत की चाट, दिल्ली

मक्खन मलाई या मलाई मक्खन के नाम से मशहूर इस डिश का स्वाद दिल्ली वाले ठंड में जरूर चखते हैं. दिल्ली के लहंगा हब चांदनी चौक में आने वाले दौलत की चाट की डिश खाए बिना नहीं लौटते.

पाया सूप, नॉर्थ इंडिया

ये विंटर की एक पॉपुलर डिश है जो शरीर को अंदर से गर्म रखने का काम करती है. बकरे, भेड़ या दूसरे जानवरों के पैरों का पारंपरिक तरीके से सूप बनाकर दिल्ली वाले बड़े शौक से पीते हैं. ये हेल्थ के लिए भी बेस्ट है और इसका स्वाद बेहद लाजवाब होता है.

---Advertisement---

Leave a Comment