यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए इन फल और सब्जियों को डाइट में करें शामिल, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

By Top Hindustan

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

How to lower uric acid naturally: हाई यूरिक एसिड की समस्या से आजकल बहुत से लोग परेशान हैं। शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से कई दिक्कतें होने लगती हैं जिनमें लोगों को उंगलियां, एड़ियों और घुटने में अक्सर तेज दर्द होता है। यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे व्यक्ति को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। अगर आप ऐसा खाना खाते हैं जिसमें प्यूरीन का मात्रा ज्यादा है तो आपको हाई यूरिक एसिड की समस्या बनी रहेगी। ऐसे में हम आपको फल और सब्जियों के नाम बताने वाले हैं जिन्हें डाइट में शामिल करके यूरिक एसिड की समस्या को खत्म किया जा सकता है।

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं? (what to eat to lower uric acid)

जिमीकंद (Yam benefits)

जिमीकंद एक ऐसे सब्जी है जो न सिर्फ आपका यूरिक एसिड कंट्रोल करेगी बल्कि आपका पाचन भी सुधारेगी। जिमीकंद खाने से डायबिटीज के शिकार लोगों का ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है। जिमीकंद में हाई फाइबर होता है जिस वजह से ये सब्जी प्यूरिन पचाने में तेजी से काम करती है।

नाशपाती

नाशपाती का सेवन हाई यूरिक एसिड वालों के लिए फायदेमंद होता है। नाशपाती खाने से यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है। ये फल शरीर में प्यूरीन पचाने में मदद करता है।

संतरा (orange benefits)

हाई यूरिक एसिड की समस्या से परेशान लोगों को अपनी डाइट में संतरा भी शामिल करना चाहिए। संतरे में रेशे होते हैं जो आपके पाचन को भी अच्छा करेंगे। ऐसे में अगर आप यूरिक एसिड कम करने वाले फल ढूंढ रहे हैं तो संतरे को तुरंत डाइट में शामिल करें।

नींबू 

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में नींबू को भी शामिल करें। नींबू न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाएगा बल्कि प्यूरीन को भी डाइजेस्ट करने में मदद करेगा। ऐसे में अगर आप यूरिक एसिड को कंट्रोल करने की सब्जी ढूंढ रहे हैं तो नींबू खाना जरूर शुरू कर दें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

---Advertisement---

Leave a Comment