Google Map बचाएगा आपकी गाड़ी का महंगा तेल, कंपनी ने लॉन्च किया सबसे तगड़ा फीचर

By Top Hindustan

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

Fuel saving feature in Google Map: टेक जायंट गूगल अपने यूजर्स को कई तरह की सर्विस उपलब्ध कराता है। गूगल अपनी सभी ऐप्लिकेशन को समय समय पर नए फीचर्स के साथ अपग्रेड करता रहता है। गूगल ने अब गूगल मैप पर एक ऐसा फीचर दिया है जिससे आपको आर्थिक लाभ होने वाला है। गूगल ने भारतीय यूजर्स के लिए गूगल मैप में फ्यूल सेविंग फीचर दे दिया है। इसकी मदद से आप अपनी गाड़ी में तेल की खपत को कम कर सकेंगे।

आपको बता दें कि अभी तक गूगल मैप का फ्यूल सेविंग्स फीचर अमेरिका के साथ साथ कनाडा और यूरोप के यूजर्स के लिए उपलब्ध था। अब कंपनी ने इसे भारतीयों के लिए लिए भी उपलब्ध करा दिया है। गूगल ने इस फीचर को सितंबर 2022 में जोड़ा था।

बता दें कि गूगल मैप का यह फीचर फ्यूल या एनर्जी का अंदाजा देता है। यानी आप जिस रूट से जा रहे हैं उस रूट पर कितना फ्यूल खर्च होगा इसकी जानकारी आपको गूगल मैप पर ही पता चल जाएगी। गूगल मैप फ्यूल खत्म होने का अंदाजा उस रूट पर मौजूद ट्रैफिक के आधार पर लगाता है।

गूगल मैप दिखाएगा दो रूट

गूगल मैप एक दूसरा रूट भी अपने यूजर्स को दिखाएगा जिसमें ट्रैफिक कम हो और आप जल्दी से पहुंच सके। दोनों ही रूट पर लगने वाले फ्यूल खर्च को गूगल मैप डिस्प्ले करेगा। अब यह यूजर पर निर्भरत करता है कि वह कौन सा रूट चुनेगा।

अगर आप गूगल मैप पर फ्यूल एनर्जी फीचर को डिसेबल कर देते हैं तो आपको मैप पर एक ही रूट दिखाई देगा। इसके बाद फ्यूल की होने वाली खपत की जानकारी भी आपको नहीं मिलेगी। आपको बता दें कि अभी ग्रीन लीफ के साथ आपको यह फीचर देखने को मिलता है।

---Advertisement---

Leave a Comment