सेहत ही नहीं त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है ड्रैगन फ्रूट, ऐसे करें इस्तेमाल

By Top Hindustan

Updated on:

Follow Us
---Advertisement---

ड्रैगन फ्रूट को पिताया के नाम से भी जाना भी जाता है. ये फल स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बहुत पौष्टिक भी होता है. इस फल में विटामिन सी, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. ड्रैगन फ्रूट में कैलोरी कम मात्रा में होती है. इससे आपको तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये आपको गठिया के दर्द से राहत दिलाता है. इम्युनिटी को बढ़ाने के साथ-साथ ये एनीमिया की समस्या से भी बचाने का काम करता है.

लेकिन क्या आप जानते हैं स्किन के लिए भी ड्रैगन फ्रूट का इस्तेमाल कर सकते हैं. जी हां स्किन पर इसका इस्तेमाल त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से बचाता है. आप ड्रैगन फ्रूट का इस्तेमाल चेहरे के लिए कैसे कर सकते हैं? इससे स्किन को कौन से फायदे मिलते हैं आइए यहां जानें.

मॉइश्चराइज

ड्रैगन फ्रूट में हाइड्रेटिंग गुण होते हैं. स्किन के लिए इसका इस्तेमाल चेहरे को मॉइश्चराइज करता है. इस फल का इस्तेमाल स्किन को हाइड्रेट रखता है.

एंटीऑक्सीडेंट गुण

ड्रैगन फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये फल विटामिन सी से भरपूर होता है. ये स्किन को डैमेज से बचाता है. ये स्किन को यंग बनाए रखने में मदद करता है. ये झुर्रियों और फाइन लाइंस से भी बचाता है.

निखरी त्वचा के लिए

चेहरे के लिए इस फल का इस्तेमाल दाग-धब्बों और अनईवन स्किन टोन की समस्या से बचाता है. ड्रैगन फ्रूट का इस्तेमाल चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाता है.

एंटी इंफ्लेमेटरी गुण

ड्रैगन फ्रूट में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये स्किन को शांत और स्मूथ बनाए रखने का काम करते हैं. ये स्किन को रेडनेस से भी बचाता है.

कोलेजन प्रोडक्शन

इसमें मौजूद विटामिन सी से कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ावा मिलता है. इससे स्किन हेल्दी और ग्लोइंग नजर आती है.

एक्सफोलिएटिंग

ये फल स्किन को स्क्रब करने का भी काम करता है. ये डेड सेल्स को हटाता है. ड्रैगन फ्रूट स्किन पर जमा गंदगी को दूर करता है.

ड्रैगन फ्रूट का फेस पैक

ड्रैगन फ्रूट को पीसकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट में थोड़ा बेसन, गुलाब जल और कच्चा दूध मिला लें. अब इस पैक को गर्दन और चेहरे पर 20 मिनट के लिए अप्लाई करें. इसके बाद उंगलियों से मसाज करते हुए स्किन को ठंडे पानी से वॉश कर लें.

---Advertisement---

Leave a Comment