ICICI स्कीम ने मुझे बनाया मालामाल, एक बार में मिला 29 गुना मुनाफा!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ICICI: आज हम आपको जिस फंड के बारे में बताने वाले हैं. उसने देखते ही देखते अपने निवेशकों को मालामाल कर दिया है. अभी तक आप यह सुनते होंगे कि इस फंड ने पैसा दो गुना कर दिया है. आपको जानकर हैरानी होगी कि ICICI बैंक की एक स्कीम ने निवेशकों को 29 गुना फायदा पहुंचा दिया है.

निवेशकों को मिला आक्रामक रिटर्न-

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल इक्विटी एंड डेट फंड ने लॉन्च होने के बाद से अपने निवेशकों को आक्रामक रिटर्न दिया है. फंड का AUM26,272 करोड़ रुपये है. सेबी के स्कीम क्लासिफिकेशन नियम के अनुसार, फंड का इक्विटी एक्सपोजर 65% -80% के बीच होता है जबकि डेट एक्सपोजर 20% -35% के बीच बनाए रखा जाता है.

अगर फंड के 24 साल के जर्नी पर नजर डाले तो पता चलेगा कि इसमें शुरुआत के समय (03 नवंबर, 1999) में किया गया एक लाख रुपये का निवेश अब कुल निवेश मूल्य का 29 गुना (29.33 लाख रुपये) हो गया है.

यानी कि इसने 15.06% का सीएजीआर का रिटर्न निवेशकों को दिया है. इसी दौरान निफ्टी 50 टीआरआई (अतिरिक्त बेंचमार्क) ने 13.48% का सीएजीआर दिया है. इसे रिटर्न की गणित के हिसाब से समझें तो अगर आप इतना ही पैसा बाजार में लगाए होते तो आपका पैसा बढ़कर सिर्फ 21.03 लाख रुपये ही हो पाता.

SIP वालों की मौज-

पिछले एक साल में भी इस फंड ने न केवल बेंचमार्क से बेहतर परफॉर्मेंस किया है, बल्कि अपनी कैटेगरी के कॉम्पिटिटर्स से काफी आगे निकल गया है और यह लगभग सभी समय-सीमा के दौरान अपनी कैटेगरी में लगातार बेहतर परफॉर्मेंस करने वाले फंड के रूप में उभरा है.

एसआईपी में भी शुरुआत में 10,000 रुपये का मासिक निवेश इस समय बढ़कर 2.8 करोड़ रुपये हो गया होगा, जबकि निवेश केवल 28.9 लाख रुपये का ही किया गया है.

इसका मतलब 16.12% का सीएजीआर की दर से रिटर्न मिला है.. निफ्टी 50 में इस निवेश पर केवल 14.43% का सीएजीआर रिटर्न मिला है. बता दें कि इस योजना में बाजार पूंजीकरण यानी लार्ज, मिड और स्मॉल कैप में निवेश करने की सुविधा है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment