G20 India 2023: आज भारत पहुंचेंगे जो बाइडेन, PM मोदी के साथ मीटिंग से लेकर डिनर तक ऐसा रहेगा वर्क शेड्यूल

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

G20 India 2023: जी-20 सम्मेलन के चलते भारत में विदेशी मेहमानों का आना शुरू हो गया है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने को भारत के लिए रवाना हो गए हैं. बाइडेन आज यानी 08 सितंबर को राजधानी नई दिल्ली पहुंचेंगे. बाइडेन भारत में तीन दिन रहेंगे. इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. जिसके बाद वह 9 सितंबर से शुरू होने जा रहे जी-20 समिट में हिस्सा लेंगे. शेड्यूल कार्यक्रम के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन को आज यानी 07 सिंतबर को भारत पहुंचना था लेकिन व्हाइट हाउस ने उनकी 8 सितंबर को नई दिल्ली पहुंचने की सूचनी दी.

व्हाइट हाउस की तरफ से जारी प्रेस रिलीज में बताया गया कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन आज भारत पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. इसके बाद बाइडेन नई दिल्ली में अधिकारिक स्वागत समारोह में हिस्सा लेंगे. फिर वह जी-20 शिखर सम्मेलन के पहले सत्र ‘वन अर्थ’ में भाग लेंगे. जी-20 शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन यानी रविवार को बाइडेन जी-20 के वन फैमिली नामक प्रोग्राम में हिस्सा लेंगे. इसके साथ ही बाइडेन पार्टनरशिप फॉर ग्लोबल इंफ्रास्ट्रक्चर एंड इन्वेस्टमेंट प्रोग्राम में भी हिस्सा लेंगे. रविवार को जी-20 नेताओं के साथ डिनर और फिर सांस्कृतिक कार्यक्रम के बाद उनका भारत दौरा भी समाप्त हो जाएगा.

G20: ये है दिल्ली मेरी जान.. अचानक कुतुबमीनार पर ‘चंद्रयान-3’ दिखा, लोग देखते रह गए

तय कार्यक्रम के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन रविवार को जी-20 नेताओं को साथ राजघाट पहुंचेंगे और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे. इसके बाद बाइडेन दिल्ली से वियतनाम की यात्रा पर निकल जाएंगे. आपको बता दें कि भारत इस बार 19 देशों और यूरोपियन यूनियन के समूह जी-20 सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है. राजधानी नई दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को आयोजित किया जाएगा. यह जी-20 का 18वां शिखर सम्मेलन है. शिखर सम्मेलन के कार्यक्रम स्थल प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम कन्वेंशन सेंटर को दुल्हन की तरह सजाया गया है. कार्यक्रम में 30 से ज्यादा देशों को राष्ट्राध्यक्ष और प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment