PM Narendra Modi Birthday के 73वें जन्मदिन पर जानें वो खास उपलब्धियां, जो इतिहास के पन्नों में दर्ज

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Narendra Modi Birthday Special: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज 17 सितंबर को अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यकाल को 9 साल हो गए हैं। इन 9 सालों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ऐसी कई उपलब्धियां हासिल की हैं, जो इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गई हैं, जिसे कोई भूलकर भी नहीं भूल सकता है। इन‌ 9 सालों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कई अहम योजनाओं से करोड़ों लोगों को काफी मदद मिली है। आज उनके जन्मदिन के मौके पर आपको बताते हैं कि प्रधानमंत्री मोदी की पांच योजनाओं के बारे में। आइए जानते है..

1. नमामि गंगे कार्यक्रम

नमामि गंगे कार्यक्रम को जून 2014 में केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया गया था। यह एक एकीकृत संरक्षण मिशन है। इस‌ कार्यक्रम का उद्देश्य प्रदूषण के प्रभावी उन्मूलन और राष्ट्रीय गंगा नदी का संरक्षण के दोहरे कामों को पूरा करना है। इसे योजना को 20,000 करोड़ रुपये के बजट के साथ शुरू किया गया था। नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत जैव विविधता संरक्षण, वन लगाना और पानी की गुणवत्ता की निगरानी के लिए भी कदम उठाना है।

2. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत लड़कियों की भ्रूण हत्या को रोकना मकसद था। ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी 2015 को पानीपत हरियाणा से शुरू की गयी थी। भारत सरकार ने इस योजना को वर्ष 2014-15 में 100 जिलों में आरंभ किया गया था। इसमें बालिकाओं के अस्तित्व और सुरक्षा को सुनिश्चित किया गया था।

Vishwakarma Jayanti 2023 : आज है ‘विश्वकर्मा जयंती’, इस मुहूर्त में इस विधि से करें पूजा, मशीनरी की पूजा अवश्य करें

3. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत देश के गरीब नागरिकों को राशन दिया जाता है। इस योजना की शुरुआत अप्रैल, 2020 में की गई थी। इसके तहत 80 करोड़ से अधिक गरीब लोगों को लाभानन्वित करने की योजना बनाई गई थी। इस योजना के माध्यम से देश के 80 करोड़ गरीब नागरिकों को हर महीने 5 किलो गेहूं या चावल बिल्कुल मुफ्त दिया जाता हैं। अब इस योजना को सरकार ने दिसंबर 2023 में बढ़ा दिया है।

4.अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना के तहत भारत सरकार ने 60 वर्ष की आयु के बाद सभी भारतीयों को गारंटीकृत मासिक पेंशन प्रदान करने की योजना बनाई थी। यह अक्टूबर 2022 में लागू किया गया था। देश का कोई भी नागरिक जो टैक्सपेयर न हो, इस स्कीम का लाभ उठा सकता है। बीते साल अक्टूबर 2022 में ही ये नियम लागू किया गया था।

5.स्टैंंड अप इंडिया योजना

स्टैंंड अप इंडिया योजना के तहत महिलाओं, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति समुदायों के बीच उद्यमिता को बढ़ावा दिया जाता है। भारत सरकार ने यह कार्यक्रम 5 अप्रैल 2016 में शुरू की थी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment